google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Election
Photo Source - Google

Election: 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव शुरू हो चुके हैं, पहले चरण की वोटिंग भी शुरू हो चुकी है। वोटिंग को लेकर मतदाताओं में बहुत उत्साह देखने को मिल रहा है। जिनका नाम वोटर लिस्ट में मौजूद ही नहीं होता, वोटर आईडी कार्ड अपडेट नहीं हुआ है या उनका आईडी कार्ड खो गया हो तो चिंता की जरूरत नहीं है। इन सभी समस्याओं का समाधान निर्वाचन आयोग के पास है। निर्वाचन आयोग का कहना है कि आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट डाल सकते हैं। आपके पास कुछ अन्य जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

अन्य दस्तावेज़ों के माध्यम से वोट-

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन का कहना है कि कोई भी नागरिक जिसका नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो वह वोटर आईडी कार्ड के अलावा के अन्य दस्तावेज़ों के माध्यम से वोट डाल सकता है। जिसमें पैन कार्ड, सर्विस आईडी कार्ड, आधार कार्ड, यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड, पोस्ट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी किया गया पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन कार्ड, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्ट्रेशन के तहत जारी स्मार्ट कार्ड, एमपी एमएलए और मनरेगा जॉब कार्ड, इन कार्ड्स का इस्तेमाल करके वोट डाल सकते हैं।

निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन-

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि हमने व्यापक प्रचार प्रसार किया है, चुनाव आयोग के अधिकारी का कहना है कि आपका नाम मतदाता सूची में है और किसी कारण से वोटर आईडी कार्ड आपके पास नहीं है या फिर खराब हो गया तो भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। मतदान परीक्षा का वितरण फर्स्ट फेज़ और दूसरे फेज़ के लिए कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- WhatsApp का AI फोटो के साथ GIF भी करता है क्रिएट, यहां जाने प्रोसेस

मतदाता पर्ची-

उनका कहना है कि अगर मतदाता पर्ची आपके पास नहीं पहुंची, तो आप इस चिंता ना करें और यह ना सोचें कि आप वोट नहीं डाल सकते। वोट डालने के लिए जरूरी है कि मतदाता सूची में आपका नाम हो, मतदाता पर्ची हर घर के लोगों को पहुंचाने का काम किया गया है। मतदाता पर्ची में एक क्यूआर कोड दिया जाता है, जिसके जरिए मतदान संबंधी जानकारी मिलती है, जैसे कि आपका बूथ कहां है, कौन से कमरे में है और मतदाता सूची की डिटेल क्या है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि 19 अप्रैल यानी अआज से लोकसभा चुनाव शुरु हो चुके हैं और 4 जून को चुनाव के नतीज़े सामने आएंगे। अब देखना यह है कि आखिर इस बार किसकी सरकार की बनेगी। आप सभी को ध्यान रखना है कि आप सभी को वोट ज़रुर डालना चाहिए क्योंकि आपका वोट देश के हालातों को बदलने की ताकत रखता है।

ये भी पढ़ें- Amazon UPI: अमेजॉन ने पेश की यूपीआई पर क्रेडिट सर्विस, ऑप्शन..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *