google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
IRCTC
Photo Source - Meta

IRCTC यानी भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम ने भारतीय रेलवे की पहल के तहत देश भर में 100 से ज्यादा स्टेशनों पर लगभग डेढ़ सौ फूड एंड स्नैक्स काउंटर की स्थापना की है। पश्चिम रेलवे की ओर से ऑफिशल प्रेस विज्ञाप्ति में बताया गया है कि यह इन भोजन तक आसान पहुंच प्रदान करती है, जो की प्लेटफार्म पर सामान्य द्वितीय श्रेणियों की गाड़ियों के पास सुविधाजनक रूप से मौजूद काउंटर पर उपलब्ध होंगे। दी गई जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि गर्मियों में ट्रेन से सफर करने वालों की संख्या ज्यादा होती है, जिसे ध्यान में रखते हुए ही कदम उठाया है।

IRCTC डेढ़ सौ खाने के काउंटर-

इस पहल के तहत IRCTC ने पूरे भारत में 100 से ज्यादा स्टेशनों पर डेढ़ सौ खाने के काउंटर स्थापित किए गए हैं। इसकी शुरुआत 17 अप्रैल को की गई है, जिसके तहत यात्रियों के लिए भोजन प्लेटफार्म पर सामान्य द्वितीय श्रेणी कोच के पास विशेष रूप से रखे गए काउंटर पर मिलेगा। इसी बीच उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक का कहना है कि यात्रियों को स्टेशन और ट्रेनों दोनों पर पौष्टिक और स्वच्छ इकोनामिक खाने की पेशकश की जा रही है।

निगरानी के भी इंतज़ाम-

स्वच्छता और गुणवत्ता के मानकों की रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए निगरानी के भी इंतज़ाम किए गए हैं। पश्चिम रेलवे के मुख्य सांसद और अधिकारी सुमित ठाकुर का कहना है कि किफायती भोजन के लिए काउंटर को प्लेटफार्म पर सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोचों से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि भारतीय रेलवे की परियोजना में दो तरफा दृष्टिकोण है। इन भोजनों की कीमत मात्र 20 रुपए रखी गई है। जिसमें उच्च मानकता और स्वच्छता का ध्यान भी रखा गया है।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: क्या नीतिश कुमार और मोदी के बीच पड़ी दरार? बिहार में फिर होने जा रहा है बड़ा खेला

20 रुपए के भोजन में क्या-क्या-

इस 20 रुपए के भोजन में आपके सात पूरी और 150 ग्राम सब्जी दी जाएगी। भोजन की इसी कीमत में यात्रियों को दही, नींबू, इमली, चावल समेत और भी किफायती भोजन के विकल्प दिए जा रहे हैं। नाश्ते में उचित स्वच्छता को सुनिश्चित करते हुए 50 रुपए में नाश्ता उपलब्ध किया जाएगा। इससे पहले 2023 में 51 स्टेशनों पर भोजन काउंटर खोले गए थे और रेलवे अभी से राष्ट्रीय स्तर पर 100 से ज्यादा स्टेशन पर इसे विस्तारित कर रहा है। उत्तर रेलवे में 3 रुपए में स्टील बंद पानी का गिलास भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- PM Modi ने भगवान राम को लेकर कसा कांग्रेस पर तंज, कहा वह खुद को..

ध्यान देने वाली बात यह है कि रेलवे के भोजन को लेकर हमेशा ही कुछ शिकायतें सामने आती रहती है। शायद इन्हीं को देखने हुए यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *