google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Delhi Metro
Photo Source - Google

Delhi Metro: इस बुधवार से दिल्ली मेट्रो अपने नेटवर्क पर सप्ताह के दिनों में 40 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चलाने वाली है। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) के मुताबिक यह कदम दिल्ली द्वारा बनाए गए विभिन्न उपायों का ही एक हिस्सा है। सरकार GRAP स्टेज 2 के तहत प्रदूषण से निपटेगी। दिल्ली एनसीआर में यात्रियों के बीच सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल को तेज करने के लिए यह योजना बनाई गई है। आमतौर पर दिल्ली मेट्रो द्वारा प्रतिदिन 4200 से अधिक ट्रेन यात्राएं की जाती है। लेकिन बुधवार से अपने नेटवर्क में Delhi Metro सप्ताह के दिनों में 40 अतिरिक्त ट्रेन चलाएगी।

DMRC का यह कदम-

DMRC का यह कदम वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की उप समिति द्वारा ग्रेटेड रेस्पॉन्ड एक्शन प्लान (GRAP) के चरणों के मुताबिक 11 योजना लागू करने के कुछ दिन बाद आया है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों समेत भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री का कहना है कि सरकार दीपावली से पहले प्रदूषण से निपटने की तैयारी कर रही है।

प्रदूषण से निपटने के लिए चौतरफा प्रयास-

क्योंकि दिवाली का त्यौहार नजदीक है। दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए चौतरफा प्रयास कर रही है। हम हर छोटे कारक पर गौर कर रहे हैं, जो दिल्ली में प्रदूषण को बढ़ाने में सहायक होते हैं। नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए सख्त कार्यवाही भी की जाएगी। सरकार शीतकालीन कार्य योजना भी तैयार कर रही है। हालांकि दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगा है।

ये भी पढ़ें- Delhi के सराय काले खां फ्लाईओवर का हुआ उद्घाटन, सिग्नल फ्री होगी यात्रा

स्वच्छ पर्यावरण-

लेकिन जनता को भी सरकार का सहयोग करने की जरूरत है। क्योंकि हर कोई प्रदूषण से जूझ रहा है, इसलिए हर किसी को यह ध्यान रखना होगा कि कोई ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा ना दे, जिससे हवा और जहरीली हो जाए। सभी के सहयोग से ही स्वच्छ पर्यावरण के लक्ष्य को पूरा किया जा सकेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, GRAP 2 लागू होने के कारण के बाद वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार होगा। लेकिन यह 26 अक्टूबर तक बहुत खराब श्रेणी में रहेगा।

ये भी पढ़ें- IMD ने दी प्रदूषण की चेतावनी, Delhi समेत इन शहरों में GRAP स्टेज 2 लागू

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *