small nap benefits
    Photo Source - Google

    Small Nap Benefits: बहुत बार ऐसा होता है जब आप रात में अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। जिसकी वजह से आपके पूरे दिन ज्यादा थकावट महसूस होती है और आपका दिन में सोने का मन करने लगता है। वहीं बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें रोज कुछ समय दिन में सोने की आदत होती है। यह कोई अलग बात नहीं है कि नींद से उठने पर सुकून का एहसास होता है और व्यक्ति सो कर उठने पर बेहतर तरीके से अपने कामों को कर पता है। इसके अलावा कुछ हेल्थ स्टडीज में भी नैप को सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है।

    नैप से जुड़े यह फायदे-

    हालांकि नैप से जुड़े यह फायदे इस बात पर निर्भर करते हैं कि कोई व्यक्ति कितनी देर के लिए झपकी ले रहा है। एनसीबीआई की रिसर्च पेपर के मुताबिक दिन में सोने से तनाव नहीं होता, जो कि आपको दिन भर तरोताज़ा रहने में मदद करता है और आप काम भी बेहतर ढंग से कर पाते हैं। इसके लिए छोटी नैप लेना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आपकी मेंटल हेल्थ पर भी इसका काफी असर पड़ता है।

    सोना काफी फायदेमंद-

    यह छोटी सी नैप आपकी मेंटल हेल्थ को सपोर्ट करती है। ऐसे में यह माना जाता है कि दिन में सोना काफी फायदेमंद है। जॉन्स हापकिंस मेडिसिन के मुताबिक, जो लोग भी दिन में 30 से 90 मिनट की नैप लेते हैं, उनकी मेमोरी दूसरों के मुकाबले में काफी तेज होती है, जो कि इससे कम समय या फिर ज्यादा समय कनेक्ट रहने में मदद करती है। लेकिन उनके शब्दों को याद रखने की क्षमता ज्यादा होती है। इसके वह अलावा कुछ चीजों को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। इसके अलावा छोटी सी नैप लेने के बहुत से फायदे होते हैं।

    ये भी पढ़ें- Cardamom: इलाइची के ज़बरदस्त फायदे जान आज ही कर लेंगे डाइट शामिल

    हार्ट डिजीज का जोखिम कम-

    अगर आप दिन में छोटी सी नींद लेते हैं तो हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो जाता है। इससे थकान नहीं होती और आपका दिमाग भी अलर्ट रहता है और मूड फ्रेश रहता है। जिससे आप अपने कामों को बेहतर ढंग से कर सकते हैं और आप अच्छा भी महसूस करते हैं। लेकिन आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप दिन में लंबे समय तक नहीं सो सकते। अगर आप दिन में लंबे समय तक सोते हैं तो नैप से जुड़े फायदे नुकसान में बदल जाएंगे। दिन में ज्यादा देर तक सोना आपके ब्लड प्रेशर, इम्यूनिटी, कब्ज, मोटापा डिप्रेशन जैसी समस्याओं को भी पैदा कर सकता है।

    ये भी पढ़ें- Nails: आपके नाखून के रंग आपके बारे में बताते हैं ये..