Reduce Electricity Bill
    Photo Source - Google

    Reduce Electricity Bill: बिजली के बिल को घर के खर्च का एक बड़ा हिस्सा माना जाता है और घर में इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेज़ की वजह से बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है। ऐसा अक्सर हमारी कुछ गलतियों की वजह से होता है। जिससे बिजली बिल ज्यादा आता है, लेकिन हम अपनी कुछ गलतियों को सुधार कर और आदतों में बदलाव कर बिजली बचा सकते हैं आईए जानते हैं कैसे-

    बिना वजह बिजली उपकरण चालू ना रहे-

    अगर आप किसी कमरे से बाहर निकलें तो यह जरूर सुनिश्चित करें, कि कोई लाइट या फिर पंखा चालू तो नहीं है। बिना वजह कोई घरेलू बिजली उपकरण चालू ना रहे, टीवी जैसे उपकरण का इस्तेमाल न होने पर रिमोट से बंद ना करें, बल्कि स्विच से बंद करें।

    स्टार रेटिंग-

    इसके साथ ही कोई नया घरेलू उपकरण खरीदें तो उसे पर स्टार रेटिंग जरूर देख लें। स्टार रेटिंग एक स्टैंडर्ड है, जो उपकरण की ऊर्जा दक्षता को दर्शाता है। जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग होती है, उपकरण उतना ही ज्यादा ऊर्जा कुशल होता है और उतनी ही कम बिजली की खपत करता है।

    एलईडी बल्ब का इस्तेमाल-

    पुराने तरह के बल्बों की तुलना में एलईडी बल्ब ऊर्जा कुशल होते हैं। यह बिजली की खपत में लगभग 75% तक की बचत करते हैं, जिसका मतलब है की एलइडी बल्ब का इस्तेमाल करने से आपकी बिजली बिल में सालाना काफी बचत होती है। फ्रिज का तापमान भी जितना कम होगा उतनी बिजली की खपत कम होगी। इसलिए इसका तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रखना चाहिए।

    ये भी पढ़ें- क्या है Jio Motive, कैसे करता है काम, यहां पाएं पूरा जानकारी

    AC का तापमान-

    AC का इस्तेमाल करना तो आम बात होती है, लेकिन इसका सही तरह से इस्तेमाल करना जरूरी है। अगर आप AC का तापमान बहुत कम रखते हैं, तो इससे बिजली बढ़ जाती है और इससे आपके शरीर को भी नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही एक्सपर्ट्स का कहना है कि AC का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पर रखना चाहिए, इससे बिजली की खपत कम होती है और यह आपके स्वास्थ के लिए भी अच्छा होता है।

    ये भी पढ़ें- Delhi Metro Station पर मिलेगा डिजिटल लॉकर, जानें कैसे करेंगे इस्तेमाल