Delhi Metro
    Photo Source - Social Media

    Delhi Metro: Delhi NCR मेट्रो में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है, अब आपके पास WhatsApp के माध्यम से भी आसानी से टिकट खरीदने का ऑप्शन है। क्योंकि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने गुरुग्राम रैपिड मेट्रो समेत Delhi Metro क्षेत्र की सभी लाइनों को कवर करने के लिए अपनी व्हाट्सएप टिकटिंग सेवा को शुरू करने की घोषणा की है। मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेज एप्लीकेशन‌ WhataApp के मुताबिक, यात्री अब व्हाट्सएप पर 9650855800 पर टेक्स्ट के साथ एक मैसेज भेज सकते हैं या फिर नेटवर्क पर अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके मेट्रो टिकट खरीदने के लिए कर कोड स्कैन कर सकते हैं।

    288 मेट्रो स्टेशन शामिल-

    अंग्रेज़ी वेबसाइट न्यूज़18 के मुताबिक, यूजर्स WhatsApp चैट अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है। यह सेवा मेट्रो लाइनों पर अपनी पहुंच बढ़ा चुकी है और इसमें गुरुग्राम रैपिड मेट्रो लाइन समेत 288 मेट्रो स्टेशन शामिल है। मेटा के मुताबिक इस व्हाट्सएप आधारित टिकट प्रणाली की शुरुआत के साथ ही मेट्रो यात्रियों को अब अपने घरों या कार्य स्थलों से बस एक विकल्प के साथ टिकट खरीदने की सुविधा मिलेगी।

    टिकट नहीं कर सकते कैंसल-

    एक यूजर एक बार में 6 QR code टिकट जनरेट कर सकता है, सभी लाइनों के लिए सुबह 6 से रात 9:00 बजे के बीच और एयरपोर्ट लाइन के लिए सुबह 4:00 बजे से रात 11:00 तक टिकट बुक किए जाते हैं। व्हाट्सएप टिकटिंग में रद्द करने की अनुमति नहीं है। क्रेडिट डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन सुविधा शुल्क लागू किया जाएगा। जबकि UPI आधारित लेनदेन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं है।

    ये भी पढ़ें- Google Map बना मौत की वजह, दो डॉक्टर्स की गई जान

    WhatsApp अपडेट टैप-

    इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप का कहना है कि उसका उद्देश्य व्हाट्सएप यूजर्स के लिए अनुभव को अच्छा बनाने की दिशा में एक और कदम है। हर दिन लाखों यात्री अपनी मंजिल तक पहुंचाने के लिए दिल्ली मेट्रो पर भरोसा करते हैं और व्हाट्सएप उनके व्हाट्सएप चैट के अंदर टिकटिंग का यह अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है। WhatsApp अपडेट टैप के लिए एक नई खोज की सुविधा भी शुरू कर रहा है, जिससे एप्लीकेशन पर स्टेटस अपडेट और चैनल को खोजा जा सकेगा।

    ये भी पढ़ें- अब देख, सुन और बोल भी सकता है ChatGPT, ऐसे करेगा काम