Stress Relieve Juice
    Photo Source - Pexels

    Stress Relieve Juice: आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमारे मन को शांति बहुत मुश्किल से मिल पाती है। बहुत सी चिताओं की वजह से हमारी सेहत पर भी असर पड़ने लगता है। लेकिन आयुर्वेद का प्राचीन ज्ञान हमारी तनाव ग्रस्त नसों को शांत करने के लिए एक उपाय देता है। बेर और तुलसी के बीज का मिश्रण आपके स्ट्रेस को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

    बेर का फल-

    बेर का फल जिसे अक्सर कुछ संस्कृतियों में लाल खजूर के रूप में भी जाना जाता है। सिर्फ मीठे आनंद से कहीं ज्यादा है यह फल इसके शांत प्रभाव के लिए पारंपरिक चिकित्सा में पूजा जाता है‌ आराम पैदा करने और नींद को बढ़ावा देने वाले माने जाते हैं। इतना ही नहीं रुकते बेर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, जो दैनिक तनाव के प्रति शरीर की सहनशीलता को मजबूत करते हैं।

    तुलसी के बीज-

    तुलसी के बीज भी आपकी चिंता को मुक्त कर सकते हैं। इन्हें आयुर्वेद में प्राकृतिक शीतकाल के रूप में भी माना जाता है, जो इन्हें शरीर और दिमाग दोनों को आराम देने के लिए आदर्श बनाता है। यह आपके स्ट्रेस को खत्म करने में आपकी सहायता करते हैं और शरीर में फाइबर को बढ़ाते हैं।

    दोनों का मिश्रण-

    क्या होता है जब यह दोनों घटक एक साथ आते हैं तो आपको एक ऐसा मिश्रण मिलता है जो शरीर और मासिक तनाव दोनों से राहत देता है। इन दोनों का मिश्रण शरीर को ठंडा करने में सहायता देता है। यह शांत आंतरिक वातावरण अक्सर एक मानसिक शांति का परिणाम होता है। इसके अलावा तुलसी के बीज में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करते हैं, जो अक्सर पुराने तनाव के कारण हो जाते हैं।

    बेहतर नींद को भी बढ़ावा-

    बेर के आराम देने वाले गुण, तुलसी के बीज के शीतल प्रभाव के साथ इसे प्राकृतिक आराम देने वाला बनाते हैं। यह चिंता को कम करते हैं और बेहतर नींद को भी बढ़ावा देते हैं। कई पारंपरिक उपचार न सिर्फ सांस्कृतिक निष्ठा की वजह से है, बल्कि अपनी वास्तविक इस्तेमाल के वजह से भी पीड़ियों तक जीवित रहे हैं। बेर और तुलसी के बीज दोनों ही समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। उनकी विशेषताएं तनाव के लक्षणों को कम करने के लिए मिलकर काम करते हैं, जो मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दोनों तरह से लाभदायक है।

    बनाने की विधि-

    इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले बेर और तुलसी के बीज को रात में पानी में भिगोकर अलग-अलग कटोरे में रखना होगा। उसके बाद सुबह बचे हुए पानी को निकाल दें और बेर के फलों को मैश करके पेस्ट बना लें। फिर एक गिलास में मसले हुए बेर के फलों को तुलसी के बीज के साथ मिलाएं। फिर आप चाहे तो थोड़ा सा पानी या प्राकृतिक स्वीटनर भी मिल सकते हैं। फिर इसे अच्छी तरह से मिलाएं, उसके बाद इसे खाली पेट पिएं।

    ये भी पढ़ें- Coriander Water Benefits: धनिया पत्ती के पानी से होते हैं ज़बरदस्त फायदे

    तुलसी के बीज-

    हालांकि आप इसे नियमित बनाकर पी सकते हैं और तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। अक्सर आधुनिक समस्याओं के लिए प्राचीन उपचार होते हैं‌। बेर और तुलसी के बीज इसका प्रमाण है, जैसा कि हम अपनी आधुनिक दुनिया की मुश्किलों को मैनेज करते हैं। यह जानना जरूरी है कि सदियों पुराना ज्ञान अभी भी हमारी लगातार बढ़ती समस्याओं का सरल प्रभावी समाधान हैं।

    ये भी पढ़ें- Gurugram के पास है ये खूबसूरत Hill Station, वीकेंड कर सकते हैं प्लान