google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U

Google Pay: Google का ऑनलाइन पेमेंट एप Google Pay पैसों के लेनदेन के लिए काफी फेमस एप्लीकेशन है और काफी लंबे समय से सिंगापुर, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका समेत दुनिया भर में यूजर्स द्वारा इसे पसंद किया जाता है। गूगल जल्द ही इसके पुराने संस्करण को बंद करने के लिए तैयारी कर रहा है, जिसे आमतौर पर GPay के नाम से जाना जाता है। यह एंड्रॉयड होम स्क्रीन पर प्रमुखता से प्रदर्शित होता है। साथ ही पेमेंट और लेनदेन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

पूरी तरह से संयुक्त राज्य अमेरिका से संबंधित-

विशेष रूप से यह निर्णय पूरी तरह से संयुक्त राज्य अमेरिका से संबंधित है। जिसका मतलब ये है कि इसका असर भारत के यूज़र्स पर नही पड़ेगा। यानि भारत में यूजर्स के लिए चिंताएं कम हो गई है। इस अपडेट के मुताबिक गूगल GPay पर 4 जून 2024 को संयुक्त राज्य अमेरिका में परिचालन बंद कर देगा। हालांकि भारत और सिंगापुर में यूजर्स निश्चित हो सकते हैं। क्योंकि इन क्षेत्रों में सेवा अप्रभावित रहेंगे।

इस फैसले का उद्देश्य-

कंपनी ने अपने ब्लॉग के माध्यम से स्पष्ट कर दिया है कि इस फैसले का उद्देश्य यूजर्स के अनुभव को सुव्यवस्थित करना है। जिसके परिणाम स्वरुप भारत और सिंगापुर में सेवाओं को बनाए रखते हुए अमेरिका में स्टैंड अलोन गूगल पे एप को बंद कर दिया जाएगा। इस ऐप के बंद होने के साथ ही गूगल ने पीयर टू पीयर भुगतान भी रोक दिए हैं।

ये भी पढ़ें- Google Pay का SoundPod कैसे करता है काम, यहां जानें सब कुछ

ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि अमेरिका में ऐप बंद होने के बाद अमेरिकी यूजर्स इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से पैसे भेज या फिर प्राप्त नहीं कर पाएंगे। इसके बजाय गूगल यूएस के यूजर्स को गूगल वॉलेट एप पर स्विच करने की सलाह देता है। गूगल वॉलेट वह चीज होती है जिसका इस्तेमाल कंपनी चाहती है कि लोग उसका इस्तेमाल करें।

गूगल ऐप की तुलना में 5 गुना ज्यादा इस्तेमाल-

इसका उद्देश्य ट्रांसिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य आईडी और अन्य पैसों का समर्थन करके आपके भौतिक पर्स और यहां तक की कार की चाबियां को बदलना है। असल में गूगल नोट करता है कि कैसे वॉलेट का अमेरिका में गूगल ऐप की तुलना में 5 गुना ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। कंपनी अपने यूजर्स को संक्रमण अवधि तक के दौरान निरंतर अपडेट और समर्थन का आश्वासन देती है।

ये भी पढ़ें- अब WhatsApp की DP का कोई नहीं ले पाएगा स्क्रीनशॉट, मेटा लाया..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *