google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
PM Modi Net Worth
Photo Source - Google

PM Modi Net Worth: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तो हर कोई जानता है, आखिर वह भारत के प्रधानमंत्री हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति यानी उनकी नेटवर्क कितनी है। आज इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं उनकी नेटवर्क के बारे में और उनके जीवन के बारे में बहुत कुछ बताएंगे। आईए प्रधाम मंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

2024 में उनकी कुल संपत्ति-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति की बात की जाए तो 2024 में उनकी कुल संपत्ति 3.07 करोड रुपए होने का अनुमान लगाया है। वहीं नए आंकड़ों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति 2023 में उनकी कुल संपत्ति 2.85 करोड़ की तुलना में आधा करोड़ ज्यादा बढ़ी है। लोकसभा चुनाव 2014 में पहली बार वह प्रधानमंत्री बने थे। दूसरे कार्यकाल के लिए उन्हें भारतीय राजनीति में एक प्रमुख व्यक्ति माना जाता है। उनकी आय में भारत के प्रधानमंत्री के रूप में उनका वेतन जमा और अन्य संपत्तियों में निवेश शामिल है।

किस रुप में कितनी संपत्ति-

2024 के आंकड़ों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी की 2024 में कुल संपत्ति में 1.86 करोड रुपए बैंक में बचत के रूप में जमा की गई है, 8.9 लाख रुपए एनएससी में निवेश किया गया है, 1.5 लाख रुपए जीवन बीमा पॉलिसी में निवेश, 1.5 लाख रुपये सोने की अंगूठियां जिनका वजन 45 ग्राम है, गांधीनगर के सेक्टर 1 में एक प्लॉट मालिकों के साथ उनका चौथा हिस्सा है, जिसकी कीमत 1.1 करोड रुपए है, जिसे मिलाकर उनकी कुल 3.07 करोड रुपय हो जाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सफर-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 में हुआ था। वह भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं और में 2014 में वह भारत के 18वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हुए। पीएम मोदी भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य हैं। नरेंद्र मोदी अपने मजबूत नेतृत्व और भारत के लिए परिवर्तनकारी दृष्टिकोण के लिए काफी जाने जाते हैं। पीएम बनने से पहले मोदी ने 2001 से 2014 तक गुजरात में कार्य मुख्यमंत्री के रूप में काम किया। जहां उन्होंने महत्वपूर्ण सामाजिक सुधार पहलों ोक लागू किया।

पीएम के रूप में कार्यकाल-

पीएम के रूप में उनके कार्यकाल में उन्होंने वस्तु एवं सेवा में सुधार, मेक इन इंडिया अभियान और डिजिटल बुनियादी ढांचे जैसे वित्तीय समावेश में सुधार के प्रयासों जैसी प्रमुख पहल की है। पीएम मोदी की विदेश नीति ने पूर्वी और पश्चिमी दोनों देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया है। जिससे कि भारत को वैश्विक मंच पर एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया जा सके। हालांकि उनके प्रशासन को धार्मिक सहित पूर्णता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता जैसे मुद्दों पर आलोचना का सामना करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें- Island in Iran: यहां लोग मसालों की जगह खाने में डालते हैं रेत, ईरान के..

अलग-अलग भत्ते और लाभ-

मोदी को स्वच्छता और पर्यावरण संबंधित पहलूओं पर जोर देने के लिए भी जाना जाता है। जैसे कि भारत में स्वच्छता अभियान। ‌वहीं प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी की सैलरी के बात की जाए तो उन्हें मासिक वेतन के रूप में 2,00000 रुपए मिलते हैं। उनका सालाना पैकेज 19 लाख 20 हजार रुपए का है। भारत के प्रधानमंत्री के कुल वेतन में अलग-अलग भत्ते और लाभ शामिल हैं। इसके साथ 50,000 का मूल वेतन शामिल है।

ये भी पढ़ें- PNG vs LPG: घर के लिए कौन सी गैस है बेहतर, पाइप लाइन या सिलेंडर

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *