google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
New Delhi Railway Station
Photo Source - Twitter

New Delhi Railway Station: अगर आप भी राजधानी दिल्ली के आसपास रहते हैं और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आप ही के लिए है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पूरे भारत में कहीं पर भी जाने के लिए ट्रेन ली जाती है। हालांकि अब यहां से 300 ट्रेनों को शिफ्ट किया जा रहा है। इन ट्रेनों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ना चला कर राजधानी के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर शिफ्ट किया जाएगा। इसमें से ज्यादातर ट्रेनों की शिफ्टिंग इस आधार पर की जाएगी, कि वह देश के किस रुट से किस ओर जा रहे हैं या वह किस रूट से दिल्ली आते हैं।

New Delhi Railway Station-

लाइव हिंदुस्तान के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पिछले साल जब बजट तैयार किया था, तो उसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुन: विकास का ऐलान किया गया। साल 2023 बजट के ऐलान के बाद अभी भी तक पुनर्विकास को लेकर कोई टेंडर जारी नहीं किया गया। इस सब की बड़ी वजह नई दिल्ली से चलने वाली 300 से ज्यादा ट्रेन में बताई जा रही है। यही कारण है कि रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास से पहले यहां से चलने वाली ट्रेनों को राजधानी के अलग-अलग हिस्सों पर ट्रांसफर किया जाएगा।

300 से ज्यादा ट्रेने-

सूत्रों के मुताबिक, जैसे ही लोकसभा चुनाव खत्म होंगे, वैसे ही टेंडर में तेजी देखने को मिलेगी और उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 6 महीने तक इस रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। रोजाना नई दिल्ली से 300 से ज्यादा ट्रेने अलग-अलग देश के अलग-अलग हिस्सों में जाती है। अगर अभी भी रेलवे स्टेशन ट्रेनों को ट्रांसफर करने का फैसला लेता है, तो इसकी वजह से यात्रियों को परेशानी तो उठानी पड़ेगी।

एकदम से ट्रेनों का ट्रांसफर नहीं-

इसीलिए फिलहाल ट्रांसफर के प्लान पर काम ही चल रहा है, देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन कहे जाने वाले नई दिल्ली स्टेशन को से रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। इसके कारण रेलवे एकदम से ट्रेनों का ट्रांसफर नहीं करना चाहता। एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि रेलवे के पुनर्विकास में 4 साल का समय लगने की उम्मीद है। काम की शुरुआत साल 2024 के आखिरी में हो सकती हैष वहीं साल 2028 के आखिर या फिर 2029 की शुरुआत तक जाकर काम खत्म होगा।

ये भी पढ़ें- Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी पर पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात, उम्मीद..

स्टेशन विश्व स्तरीय हो जाएगा-

New Delhi Railway Station

पुनर्विकास के बाद स्टेशन विश्व स्तरीय हो जाएगा, वहीं रेलवे का प्लान है कि जिन ट्रेनों को पूर्व की ओर यानी कि झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर और छत्तीसगढ़ के राज्यों में जाना है. उन्हें आनंद बिहार से चलाया जा सकता है। इसी तरह हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और जम्मू कश्मीर के ओर जाने वाली ट्रेनों को सराय रोहिल्ला स्टेशन ट्रांसफर किया जा सकता है। ठीक ऐसे ही महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, तेलंगाना, केरल, दक्षिणी, राज्यों और पश्चिमी राज्यों में जाने वाली ट्रेनों को दिल्ली कैंट और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर ट्रांसफर किया जा सकता है। कुछ ट्रेनों को गाजियाबाद से भी चलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bird Flu: आप भी खाते हैं अंडा और चिकन तो हो जाए सावधान, बर्ड फ्लू..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *