google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Credit Card For UPI
Symbolic Photo Source - Google

Credit Card For UPI: आज के समय में हम सभी यह तो जानते हैं कि UPI ने पेमेंट प्रोसेस हमारे लिए कितना आसान बना दिया है। आज इसके ज़रिए पैसों का लेनदेन आसान हो गया है। जैसे अगर आप कही जाते हैं और आपके पास पैसे नहीं है तो आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। जिससे चुटकियों पेमेंट हो जाता है। इसके साथ ही आज के इस ऑनलाइन के ज़माने में आप ऑनलािन खरीदारी भी कर सकते हैं और एप के ज़रिए पेमेंट कर सकते हैं।

UPI क्रेडिट कार्ड-

लोकिन अगर आप ऑनलाइन पे नहीं करना चाहते या किसी के पास स्कैन के लिए क्यूकार कोड नहीं है। साथ ही वह कार्ड से पेमेंट ले सकता है। या फिर आपने ज्यादा रुपयों कि शॉपिंग की है और आप कार्ड यूज़ करना चाहते है, तो आपके मन में भी यह सवाल ज़रुर आया होगा कि क्या UPI से पेमेंट करने के लिए आप क्रेडिड कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं? अगर ऐसा है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, आज इस लेख में हम आपको UPI क्रेडिट कार्ड से जुड़ी पुरी जानकारी देने वाले हैं-

क्या करना होगा?

बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो मास्टर कार्ड या वीज़ा कार्ड को एक्सेप्ट करते हैं। साल 2022 में 8 जून को रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI ने UPI प्लेटफॉर्म के लिए Rupay क्रेडिट कार्ड को पेश किया था। अगर आप यूपीआई पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Rupay क्रेडिट कार्ड को अपने UPI अकाउंट से लिंक करना होगा। अगर आप नहीं जानते कि आपको यह कैसे करना है तो आज हम आपको बताएंंगे कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

कैसे करें लिंक?

इसके लिए आपको सबसे पहले UPI एप्लिकेशन जैसे Gpay या फिर पेटीएम किसी से भी रजिस्टर्ड और रजिस्टर करना होगा।उसके बाद अपने बैंक अकाउंट को लिंक करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें। फिर वेरिफिकेशन के लिए मांगी गई सारी जानकारी दें। इसके बाद अपनी प्रोफाइल या फिर सेटिंग पर नेविगेट करें और पेमेंट मेथड या एड पेमेंट मेथड को सेट करें, उसके बाद क्रेडिट कार्ड की जानकारी दें और अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को सबमिट करें।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके बाद अब आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके यूपीआई से पेमेंट कर पाएंगे, जो की डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने जैसा होगा। आपको बस क्यूआर कोड स्कैन करना है। पेमेंट पर टैप करना होगा और राशि दर्ज करनी होगी एक बार जब आप पेमेंट के साथ आगे बढ़ेंगे तो आपके पास बहुत से ऑप्शन मिलेंगे। डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने का ऑप्शन मिलेगा। आप जैसे चाहे वैसे पेमेंट कर सकते हैं।

यह भी जानें- Oppo Find X7: दुनिया का पहला 5.5G कनेक्टिविटि वाला फोन, जल्द आ..

कौन से बैंक देते है यह सुविधा-

अब आपके मन में यह सवाल है कि कौन सा बैंक है जो कि आपको रुपए क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने की परमिशन देगा। उन बैंकों में पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, केनरा बैंक, यस बैंक, बॉब फाइनेंशियल सॉल्यूशन लिमिटेड शामिल है।

गूगल पे की वेबसाइट के मुताबिक यूजर्स अलग-अलग बैंकों से क्रेडिट कार्ड को जोड़ सकते हैं। जब तक कि वह वीजा और मास्टरकार्ड का इस्तेमाल करते हैं। इन बैंकों में एक्सेस, एसबीआई, कोटक महिंद्रा, इंडस बैंक, एचडीएफसी बैंक, फेडरल बैंक, आरबीएल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, वन कार्ड या एचएसबीसी बैंक शामिल है।

यह भी जानें- WhatsApp के ज़रिए विदेश में भेज पाएंगे पैसे, जानें ये फीचर कैसे करता है..

इसके अलावा गूगल पे बिजनेस व्यापारी रुपए क्रेडिट कार्ड से भुगतान को भी स्वीकार करता है। यूपीआई की शुरुआत के बाद से हमारी पेमेंट की आदतों में बहुत बदलाव आया है। जिससे की लेनदेन आसान हो गया है जैसे कि यूपीआई अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड को शामिल करता है और भौतिक क्रेडिट कार्ड पर निर्भरता धीरे-धीरे कम हो रही है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *