google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Pakistani Drone
Photo Source - Twitter

Pakistani Drone: हाल ही में पंजाब के मारी कंबोके गांव के पास पाकिस्तान का एक ड्रोन बरामद किया गया है, यह टूटी हुई हालत में मिला। 11 दिसंबर की शाम को ड्रोन की मौजूदगी के बारे में बीएसएफ को एक सूचना दी गई थी। जिसके बाद बीएसएफ और पंजाब पुलिस ने एक संयुक्त अभियान शुरू किया था। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब पाकिस्तान का कोई ड्रेन भारत में मिला है, इससे पहले भी कई बार पंजाब और भारत के सीमांतर राज्यों में पाकिस्तानी ड्रोन पाए गए हैं।

जम्मू कश्मीर के अखनूर सेक्टर में कंट्रोल सीमा के पास-

कुछ दिन पहले ही जम्मू कश्मीर के अखनूर सेक्टर में कंट्रोल सीमा के पास बीएसएफऔर पुलिस के एक जॉइंट ऑपरेशन के दौरान ड्रोन गिराए गए बैटरी 406 इंप्रूव वौइस्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस, एक पिस्तौल और कुछ नकदी के दो पैकेट प्राप्त किए गए थे। जानकारी के मुताबिक समय पर पैकेट की बारामती से भारत में आतंकियों के बड़े हमले की साजिश को विफल किया गया था। कहा जा रहा था कि यह पैकेट पाकिस्तान की ओर से गिराए गए थे। अधिकारियों का कहना है कि सुबह करीब 7:50 बजे गांव में खुले मैदान में यह पैकेट दिख गए। बीएसएफ और पुलिस ने तुरंत ही एक संयुक्त अभियान चलाया और बम विरोधी दस्तक की मदद से पैकेट खोल दिया।

घुसपैठ की कोशिश को नाकाम-

इसमें से आईडी, तीन मैगजीन, इटली निर्मित पिस्टल, 30 कारतूस, 35000 रुपए और एक हाथ गोला बरामद किया गया था। इससे एक दिन पहले सेवा के जवानों ने इसी सेक्टर में एक आतंकवादी को मार गिराकर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया था। वहीं जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में एक रिटायर्ड एसपी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। एशपी को गोली मारने के बाद मौके आतंकवादी मौके फरार हो गया था। आतंकियों ने मस्जिद पर भी गोलीबारी की। जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से आतंकियों की कायराना हरकत लगातार बढ़ती जा रही है। पुंछ में छुपकर हमला करने के बाद रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों को निशाना बनाने की हरकत की जा रही है।

संदिग्ध ड्रोन को एक खेत से बरामद-

इसके साथ ही सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने कुछ समय पहले एक संदिग्ध ड्रोन को एक खेत से बरामद किया था। बीएसएफ ने सीमा के आगे एरिया डोमिनेशन पेट्रोलिंग के दौरान अमृतसर और खुर्द गांव के पास खेत से कुछ संदिग्ध वस्तुएं प्राप्त की थी। इसके अलावा क्षेत्र की विस्तृत तलाशी के बाद बीएसएफ के जवानों ने पीले चिपकने वाले टेप में लिपटी हुई हीरोइन जैसे मादक पदार्थों के साथ पैकेट, एक ड्रोन भी बरामद किया था, बरामद ड्रोन एक वार्ड कॉप्टर था।

फिरोजाबाद में भी बीएसएफ के जवानों ने एक ड्रोन को मार गिराया-

अपनी हरकतों से पाकिस्तान बाज़ नहीं आता अमृतसर में कई दिनों से और फिरोजाबाद में भी बीएसएफ के जवानों ने एक ड्रोन को मार गिराया था। जानकारी के मुताबिक सीमांत गांव के पास रात में पाकिस्तान ड्रोन की आवाज आई। ड्रोन देखते ही बीएसएफ के जवानों नेे फायरिंग शुरू कर दी। फिर सुबह अभियान के दौरान सीमांत गांव रोहिल्ला हाजी के पास एक ड्रोन खेत में पड़ा मिला था, ड्रोन के अलावा कुछ और नहीं मिला। ड्रोन हीरोइन को खेत से पाकिस्तान पहुंचा रहा था और बीएसएफ की गोली लगने की वजह से वह जमीन पर गिर पड़ा।

ये भी पढ़ें- My Yuva Bharat Portal 2024 क्या है, जानें लाभ और रजिस्ट्रेशन का तरीका

69 पाकिस्तानी ड्रोन बरामद-

सीमा सुरक्षा बल ने इस साल पिछले 10 महीना में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने वाले पर 69 पाकिस्तानी ड्रोन बरामद किए थे। ज्यादातर ड्रोन मेड इन चीन है और क्वॉर्डकॉप्टर डिजाइन के हैं। जिसमें चार रोटर भी मौजूद है, आंकड़ों के मुताबिक इस साल जनवरी से 31 अक्टूबर के बीच बीएसएफ ने भारत की पश्चिमी सीमा से 69 ड्रोन प्राप्त किए। जून में 7 पंजाब फ्रंटियर से और 2 राजस्थान फ्रंटियर्स रिजल्ट बरामद हुए। सिर्फ अक्टूबर में सबसे ज्यादा 21 ड्रेन ज़प्त किए थे। इसमें से 19 पंजाब से और दो राजस्थान में जप्त किए गए। हालांकि जून में 11 ड्रोन ज़प्त किए गए थे। वहीं मई में 7, सितंबर में 6 और जुलाई में 6, फरवरी में 6, अगस्त में 5, अप्रैल में 3 और मार्च में 3 पाकिस्तान ड्रोन जप्त किए गए थे।

ये भी पढ़ें- Ajmer-Sealdah Express के चार डिब्बे पटरी से उतरे, यहां जानें कारण

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *