google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Highest Paid Job
Symbolic Photo Source - Google

Highest Paid Job: आज के समय में बहुत से लोग आर्टस फील्ड को चुनते हैं। लेकिन कई लोगों का यह मानना है कि इसमें आप अपना करि.र नहीं बना सकते या फिर इसमें आपको कुछ खास अच्छी सैलरी पैकेज नहीं मिलता। लेकिन ऐसा नहीं है। आर्ट्स के फील्ड में भारत में बहुत से ऐसे करियर ऑप्शन मौजूद है, जिसमें कुछ में बहुत ज्यादा कमाई की संभावना होती है। आज हम आपको भारत के हाईएस्ट पेड नौकरियों के बारे में बताएंगे, जो आर्ट्स स्ट्रीम से जुड़े हैं-

फिल्म डायरेक्टर और क्रिएटिव टीम-

Photo Source – Google

अगर आपने भी आर्टस स्ट्रीम ली है तो आप चाहे तो बॉलीवुड हो या फिर क्षेत्रीय सिनेमा में फिल्म डायरेक्टर का काम कर सकते हैं। यह आर्थिक रूप से आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। खासकर बॉक्स ऑफिस पर हिट फिल्में देने के बाद आप खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। वही आप एडवर्टाइजमेंट एजेंसियों की क्रिएटिव टीम में भी काम कर सकते हैं। क्रिएटिव डायरेक्टर अलग-अलग ब्रांडों के लिए अभियानों के विकास की देखरेख करते हैं और उसमें काफी अच्छी सैलरी मिलती है।

फैशन डिजाइनर और इंटीरियर डिजाइनर-

Photo Source – Google

भारत में तेजी से बढ़ते फैशन उद्योग को देखते हुए आप एक फैशन डिजाइनर बन सकते हैं और इसके लिए आपको सैलरी के तौर पर मोटी रकम मिलती है। खास तौर पर अगर वह आप खुद के ब्रांड को शुरू करते हैं। तो आप अनगिनत पैसा कमा सकते हैं। इसके साथ आप इंटीरियर डिजाइनिंग भी कर सकते हैं। आज के समय में इंटीरियर डिजाइनर काफी पैसा कमाते हैं। एक मजबूत पोर्टफोलियो वाले डिजाइनर के लिए यह काफी अच्छा है।

ग्राफिक डिजाइनर और आर्ट डायरेक्टर-

Photo Source – Google

आप डिजिटल ग्राफिक डिजाइनर फॉर एक्स्ट्रा एक्सपर्टीज इन ब्रांडिंग कर सकते हैं। ऐसा करके आप मोटा पैसा कमा सकते हैं या फ्रीलांसर के रूप में भी आप काम कर सकते हैं। इससे आपकी अच्छी कमाई होगी। कला निर्देशन फिल्म और टेलीविजन में आप एक आर्ट डायरेक्टर भी बन सकते हैं। जिसमें आप टेलीविजन में दिखाई जाने वाले दृश्यों का निर्देशन कर सकते हैं और बड़े बजट वाले प्रोजेक्ट में भी काम कर सकते हैं। इसमें आपको काफी अच्छी सैलरी मिल जाती है।

इवेंट प्लैनिंग एग्जीक्यूटर और PR Team-

Photo Source – Google

आप इवेंट प्लैनिंग एग्जीक्यूटर का भी काम कर सकते हैं। आप कॉपरेटिव कार्यक्रमों और त्योहारों में बड़े पैमाने पर आयोजन करवाते हैं। इसे करने से यह आपके लिए आर्थिक रूप से काफी फायदेमंद हो सकता है। खासकर अगर आप किसी अच्छे नेटवर्क के साथ काम करते हैं तो। आजकल बहुत से बड़े-बड़े एक्टर्स एक्ट्रेस को अपनी इमेज लोगों के सामने अच्छी बनाने के लिए PR (Public Relation) की जरूरत होती है। इसमें आप ग्राहकों के आधार पर कमीशन और फीस कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Railway Bharti: पटना में लागू धारा 144, छात्र कर रहे आंदेलन, जानें मामला

ऑनलाइन मार्केटिंग और जर्नलिस्ट-

Photo Source – Google

डिजिटल मार्केटिंग या फिर ऑनलाइन मार्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए आप ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस में शामिल हो सकते हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मीडिया मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग में आपकी विज्ञापन से अच्छी कमाई हो सकती है। इसके अलावा आप एक पत्रकार बन सकते हैं। टेलीविजन और ऑनलाइन मीडिया समिति विभिन्न मीडिया आउटलेट्स में अपना सफल करियर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- क्या NEET, JEE Main 2024 परीक्षा की तारिख में होगा लोकसभा चुनाव के कारण बदलाव, जानें यहां

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *