Google Gemini
    Photo Source - Twitter

    Google Gemini: कुछ समय पहले ही गूगल ने अपने बार्ड का नाम बदल कर एक नए मॉडल को Google Gemini नाम दिया था। इसके अलावा उन्होंने एक नया ऐप गूगल जैमिनी भी लॉन्च किया था। जो की इस AI से सीधे आपके फोन पर कनेक्ट होता है। अभी के लिए यह ऐप सिर्फ अमेरिका में ही मौजूद है और वहां के लोग ही इसका इस्तेमाम कर रहे हैं। लेकिन कुछ ही हफ्तों में इसे और देश में भी लॉन्च किया जा सकता है। असल में जैमिनी के सर्वर तो बहुत से देश में चल रहे हैं।

    डिफॉल्ट असिस्टेंट के रूप में भी इस्तेमाल-

    अगर आप किसी तरह से यह ऐप अपने फोन या फिर टैबलेट में डाउनलोड कर लेते हैं तो आप इसे गूगल असिस्टेंट की जगह अपने डिफॉल्ट असिस्टेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे आप गूगल असिस्टेंट के तौर पर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप इस प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। अगर आप अपने फोन में गूगल असिस्टेंट से गूगल जैमिनी को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में जैमिनी गूगल ऐप डाउनलोड करना होगा।

    क्या है पूरा प्रोसेस-

    आपके फोन में गूगल असिस्टेंट ऐप होनी ज़रुरी है, यह सुनिश्चित करें कि आपका डिफॉल्ट डिजिटल अस्सिटेंट गूगल असिस्टेंट ही है। Bixby या कोई अन्य तो नहीं। पहले जैमीनी ऐप को खोले और उसके बाद गूगल अकाउंट से साइन इन करें। फिर अपने फोन में असिस्टेंट ऐप को खोले और उसकी दाईं और अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करें। आपको सेटिंग्स का ऑप्शन नजर आएगा, जिस पर आपको टैप करना है। अब डिजिटल अस्सिटेंट फॉर्म गूगल नाम का ऑप्शन ढूंढे और उस पर टैप करें।

    ये भी पढ़ें- सिर्फ एक हज़ार में Redmi 12 5G खरीदने का मौका, फ्लिपकार्ट दे रहा बंपर..

    गूगल असिस्टेंट की बजाय जैमिनी-

    फिर उसके बाद आपको जैमिनी और गूगल असिस्टेंट दोनों लिस्टेड दिखेंगे। आपको डिफॉल्ट असिस्टेंट के रूप में जैमिनी को चुनना है। निर्देशों को पूरा करने के बाद से ही पावर बटन या हे गूगल कहने पर गूगल असिस्टेंट की बजाय जैमिनी शुरू हो जाएगा। अगर आप वापस गूगल असिस्टेंट को ही अपने फोन में चाहते हैं तो यह काम भी आप आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए आप वापस से जैमिनी ऐप मे जाए उसके बाद अपनी दाईं ओर प्रोफाइल के आइकन पर टैप करें, फिर सैटिंग में जाकर गूगल असिस्टेंट को चुने, ये काम करने लगेगा।

    ये भी पढ़ें- Google Chrome के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी, अटैक से बचने..