Nails
    Photo Source - Google

    Nails: हमारी बॉडी के सभी अंग एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं और शरीर में होने वाली बीमारियों का संकेत भी देते हैं। इसी तरह से नाखून की बनावट और रंग भी आपको किसी बीमारी या आप हेल्दी है या नहीं इसके बारे में बता सकती है। नाखून अगर पीले, काले, सफेद रंग के हो तो यह कई कम बीमारियों की ओर इशारा करते हैं। ऐसे में आज हम आपको नाखूनों के बदलते रंगों के बारे में बताएंगे। इससे आपको कैसे बचना चाहिए किस रंग का क्या मतलब होता है आईए जानते हैं।

    नीले या काले नाखून-

    सबसे पहले बात करते हैं नाखूनों के नीले या काले होने के बारे में। बहुत बार काले और नीले रंग के धब्बे नजर आने लगते हैं। यह रंग इशारा करते हैं की बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं है और ब्लड सर्कुलेशन कम होने की वजह से नाखून नीले और कई बार काले पड़ जाते हैं। गंभीर स्थिति में यह हार्ट से जुड़ी समस्याओं को संकेत देते हैं।

    पीले नाखून-

    बहुत बार ऐसा होता है कि नाखून पीले पड़ जाते हैं और हमें लगता है कि हल्दी का इस्तेमाल करने की वजह से नाखूनों का रंग पीला हो जाता है। जबकि नाखूनों पर पीले धब्बे दिखाई देना शरीर में प्रोटीन जिंक और विटामिन बी की कमी होती है। बहुत बार नाखूनों का पीला होना पीले होने के पीछे पीलिया होने का संकेत भी होता है।

    सफेद रंग की धार-

    अगर आपके नाखून पर सफेद रंग की धार नजर आने लगती है तो यह शरीर में लिवर और किडनी की बीमारियों से जुड़े होते हैं। नाखून में सफेद रंग की लाइन का आना हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों का संकेत हो सकता है। बार-बार नाखून टूटना भी सही नहीं होता जब बार-बार नाखून टूटते हैं तो हमें लगता है कि शायद नाखून कमजोर हैं। इस वजह से टूटते हैं। लेकिन आंखों का बार-बार टूटना भी बहुत सी बीमारियों की ओर इशारा करता है। यह खून की कमी और कई बार थायराइड जैसी बीमारी की ओर भी संकेत करता है।

    ये भी पढ़ें- Eye Dryness: आखों की ड्राईनेस से छुटकारा दिलाएगा ये तेल

    अगर आपके भी नाखूनों के भी रंग बदल रहे हैं या आपके नाखून में ऐसे कोई भी लक्षण नज़र आ रहे हैं तो आप इसे नज़रअंदाज़ ना करें अपने डॉक्टर से परामर्श लें। या हेल्थ चेकअप कराएं। हमें अपनी सेहत का खयाल रखना चाहिए क्योंकि हमारी जिंदगी का असर हमारे अपनो पर भी पड़ता है। इसलिए हमें समय-समय पर अपना रुटिन चेक्प कराते रहना चाहिए।

    ये भी पढ़ें- Blood Sugar Managment: घर पर ही कर सकते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल..