WhatsApp
    Photo Source - Google

    WhatsApp Ticketing: अब आप जल्द ही DTC बसों के लिए टिकट WhatsApp से बुक कर सकेंगे, दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में बसों के लिए व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग प्रणाली की प्रक्रिया की तैयारी शुरू कर चुकी है। यह शहर का परिवहन विभाग DTC और क्लस्टर बसों दोनों के लिए सक्रिय रूप से इस डिजिटल टिकटिंग प्लेटफार्म को विकसित कर रहा है। इससे पहले DMRC ने दिल्ली मेट्रो के टिकट के लिए व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सेवा शुरू की। आने वाली प्रणाली बस के लिए भी समान सुविधा लाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

    व्हाट्सएप टिकटिंग-

    डीएमआरसी की यह सेवा शुरुआत में दिल्ली मेट्रो पर शुरू की गई थी, जल्द ही यह गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित सभी कॉरिडोर को कवर करने के लिए विस्तारित की गई। यूजर्स द्वारा जनरेट किए जा सकने वाले टिकटों की संख्या, एक सीमा तय की जाएगी। दिल्ली मैट्रो की टिकट को बुक करने के लिए यूजर्स को व्हाट्सएप पर 9650855800 पर एक 'Hi' टेक्स्ट भेजना होगा या फिर दिए गए QR कोड को स्कैन करके पूरे नेटवर्क पर आसानी से स्मार्टफोन आधारित टिकट खरीदा जा सकता है। यह ध्यान देने वाली बात है कि व्हाट्सएप टिकटिंग शुल्क क्रेडिट या डेबिट कार्ड के ज़रिए भी भर सकते हैं।

    विस्तृत श्रृंखला की सेवा-

    लेकिन उसके लिए उन्हें कुछ टेक्स देना होगा, पर अगर आप यूपीआई आधारित लेनदेन को चुनते हैं तो आपको शुल्क देने की जरूरत नहीं है। अगर यात्री दिल्ली मेट्रो के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं तो सभी लाइनों के लिए सुबह 6:00 बजे से रात 9:00 बजे के बीच और एयरपोर्ट लाइन के लिए सुबह 4:00 बजे से रात 11:00 तक बुकिंग कर सकते हैं। यह यूजर्स व्हाट्सएप चैट बोर्ड हिंदी या फिर अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है, जो मेट्रो सवार यात्रियों को एक विस्तृत श्रृंखला की सेवा प्रदान करता है।

    ये भी पढ़ें- Google ने किया Gemini AI लॉन्च, OpenAI से करेगा ज़बरदस्त कॉम्पटीशन

    DMRC के प्रबंधक निदेशक-

    DMRC के प्रबंधक निदेशक का कहना है कि व्हाट्सएप ज्यादातर भारतीयों के लिए पसंदीदा मैसेजिंग प्लेटफार्म है और मेट्रो टिकट खरीदना किसी दोस्त या परिवार के सदस्य को मैसेज भेजना जितना आसान हो जाएगा। एक ऑफिशियल बयान में भारत में मेटा में बिजनेस मैसेजिंग के निर्देशक रवि गर्ग ने कहा कि हमारा लक्ष्य व्हाट्सएप यूजर्स के लिए पैराग्राफ को सरल बनाना है और यह उस दिशा में एक और अहम कदम है। गर्ग का कहना है कि हर दिन लाखों यात्री अपने मंजिल तक पहुंचने के लिए दिल्ली मेट्रो का सहारा लेते हैं और हम उनके लिए व्हाट्सएप चैट के अंदर टिकटिंग का यह अनुभव प्रदान करने के लिए काफी एक्साइटेड है।

    ये भी पढ़ें- Cyber Crime: घर बैठे कमाने का लालच देने वाली 100 वेबसाइट बैन