YashoBhoomi
    Photo Source - Twitter

    YashoBhoomi: रविवार 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'YashoBhoomi' को देश को समर्पित करने वाले हैं। प्रधानमंत्री द्वारका सेक्टर 25 में एक नई मेट्रो स्टेशन तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। द्वारका में YashoBhoomi नाम से इंडियन इंटरनेशनल एंड एक्सपो सेंटर के पहले चरण के संचालन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में बैठको, सम्मेलनों, प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्वस्तरीय ढांचे के उद्देश्य से समर्थन किया जाएगा।

    दुनिया की सबसे बड़ी एमआईसीए सुविधाओं-

    8.9 लाख वर्ग मीटर से ज्यादा के कुल परियोजना क्षेत्र और 1.8 लाख वर्ग मीटर से ज्यादा के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ 'YashoBhoomi' दुनिया की सबसे बड़ी एमआईसीए सुविधाओं में अपनी जगह बनाएंगी। कन्वैक्शन सेंटर 73,000 वर्ग मीटर से ज्यादा के क्षेत्र में निर्मित है, इसमें ग्रैंड बेडरूम से में 15 सम्मेलन कक्ष और 11000 प्रतिनिधियों को रखने की कुल क्षमता वाले, 13 बैठक कक्ष शामिल किए जाएंगे।

    ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री कल करेंगे Vishwakarma Scheme को लॉन्च, किन्हें होगा फायदा

    एलईडी मीडिया फेस्ड-

    कन्वैक्शन सेंटर में देश का सबसे बड़ा एलईडी मीडिया फेस्ड है। नए द्वारका सेक्टर 25 में मेट्रो स्टेशन के खुलने के साथ ही YashoBhoomi दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से भी जुड़ जाएगी। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की प्ररिचालन गति 90 से बढ़कर 120 किलोमीटर प्रति घंटे कर दी जाएगी। जिससे यात्रा के समय में कटौती होगी, नई दिल्ली YashoBhoomi द्वारका सेक्टर 25 तक की पूरी यात्रा का समय लगभग 21 मिनट का है।

    ये भी पढ़ें- Delhi में 18 साल के लड़के की चाकू मारकर हत्या, वारदात सीसीटीवी में कैद