Depressed and Sad
    Photo Source - Google

    Depressed and Sad: उदासी और हमारे अकेलेपन के बीच गहरा संबंध होता है, हम क्या खाते हैं कैसा महसूस करते हैं इन सब के बीच एक गहरा संबांध होता है। अगर आप उदास या डिप्रेस्ड महसूस कर रहे हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए की हमारे स्वास्थ को ठीक करने के लिए अच्छा और पोष्टिक भोजन कितना ज़रुरी है।

    पोषक तत्वों की कमी-

    जब आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों जैसे- विटामिन, ओमेगा-3 और अमीनो एसिड की कमी हो जाती है, तो आहार से मूड को कंट्रोल करने वाले मष्तिस्क रसायनों जैसे सोरोटोनिन और डोपामाइन में असंतुलन हो सकता है। यह असंतुलन अक्सर चिंता, उदासी और अकेलेपन (Depressed and Sad)की भावाना का कारण बन जाता है। इसलिए हमें हमेसा पोष्टिक और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए, जिससे भावनाओ का संतुलन बना रहे।

    ज्यादा कैलोरी से मूड पर असर-

    अनियमित खान-पान, मीठे पदार्थों का लगातार सेवन या फिर ज्यादा कैलोरी आपके मूड को प्रभावित करती है। इसलिए आपको हमेशा स्वस्थ और संतुलित भोजन का सेवन करना चाहिए। क्योंकि संतुलित आहार खून में शर्करा को स्थिर बनाए रखने में मदद करती है और आपका मूड भी ठीक रहता है। अनियमित खान-पान से खराब मूड, चिड़चिड़ापन जैसी समस्या पैदा करता है।

    हमारे प्रियजनों का भी प्रभाव-

    अच्छे और पोष्टिक आहार का जितना प्रभाव पड़ता है उतना ही हमारे मन पर हमारे प्रियजनों का भी प्रभाव पड़ता है। अगर आप अपने प्रियजनों के सात भोजन करते हैं और उनके सात समय बिताते हैं तो यह भी आपके स्वास्थ के लिए बेहतर है। इसके विपरित अगर आपने प्रियजनों से दूरी बनाए रखते हैं या उनसे परहेज करते हैं तो इससे भी अकेलेपन की भावना पैदा हो सकती है।

    ये भी पढ़ें- Coconut Water के भी होते हैं Side Effect, इन लोगों के लिए है हानिकारक

    अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आज से सुधार करें। इससे आपके स्वास्थ पर तो अच्छा प्रभाव पड़ेगा ही साथ ही ये आपकी उदासी और अकेलेपन को भी दूर कर देगा। इसके साथ ही आप चाहें तो किसी विषेशज्ञ की भी मदद ले सकते हैं।

    ये भी पढ़ें- Benefits of Green Pepper: इस एक हरी सब्जी के हैं अनेक फायदे