Coconut Water Side Effect
    Photo Source - Google

    Coconut Water Side Effect: बहुत से लोगों को नारियल पानी पीना काफी पसंद होता है। नारियल पानी में बहुत से आवश्यक न्यूट्रिशंस, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। नारियल का सेवन अन्य स्वास्थ्य लाभों के अलावा वज़न काम करने, पाचन स्वास्थ्य और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि प्रतिदिन नारियल पानी पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार आता है। गुर्दे में पथरी बनने से रुकती है और अन्य स्वास्थ्य लाभों के अलावा नियमित मल त्याग को भी बढ़ावा मिलता है।

    नारियल पानी पीने के संभावित साइड इफेक्ट-

    हालांकि नारियल पानी अपनी अच्छाइयों के बावजूद कुछ व्यक्तियों के लिए सही नहीं होता। नारियल पानी पीने से होने वाली किसी भी स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए यह समझना जरूरी है, कि नारियल पानी पीने के संभावित साइड इफेक्ट क्या हो सकते हैं। नारियल पानी के साइड इफेक्ट्स के बारे में बात करते हुए एक्सपर्ट्स का कहना है कि नारियल पानी आमतौर पर ज्यादातर लोगों के पीने के लिए सुरक्षित नहीं होता। हालांकि कुछ मामलों में इसके हल्के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। नारियल पानी कम मात्रा में पीना हमेशा अच्छा रहता है और अगर आपको कोई चिंता या कोई बीमारी है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

    पेट खराब, सूजन और दस्त जैसी समस्या-

    पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि बहुत ज्यादा नारियल पानी पीने से पेट खराब, सूजन और दस्त जैसी समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को नारियल पानी से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। कुछ व्यक्तियों में नारियल पानी से पित्त, खुजली और सूजन हो सकती है। नारियल पानी एक पेड़ का फल है, जिन लोगों को अखरोट से एलर्जी है उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। नारियल से बने किसी भी उत्पाद को आजमाने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

    पोटेशियम प्रचुर मात्रा में-

    नारियल पानी में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसे बहुत ज्यादा पीने से रक्त में पोटेशियम का असर बढ़ सकता है‌‌। यह किडनी की समस्या वाले लोगों या दवा लेने वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर आपको गुर्दे की कोई समस्या है या आपका इलाज चल रहा है तो अपने आहार में नारियल पानी शामिल करने से पहले आप एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

    ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा-

    नारियल पानी ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। अगर आप ब्लड प्रेशर की दवा ले रहे हैं, तो नारियल पानी को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें। नारियल पानी अब प्रीपेड बोतलों में भी आसानी से उपलब्ध है। यह आम तौर पर ज्यादा शक्कर या मीठे के साथ आते हैं। ज्यादा चीनी के साथ नारियल पानी पीने से वजन बढ़ जाता है और यह उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जिन्हें शुगर को कंट्रोल करने के लिए कहा गया है।

    ये भी पढ़ें- Teacher’s Day 2023: अपने शिक्षकों को इन तरीकों से करें धन्वाद

    बोतल बंद नारियल पानी के बजाय प्राकृतिक अखरोट का सेवन-

    बोतल बंद नारियल पानी के बजाय प्राकृतिक अखरोट का सेवन करें। नारियल पानी एक प्राकृतिक फल है और इसके फायदे और दुष्प्रभाव दोनों हैं। जोखिम को कम करने के लिए कम मात्रा में नारियल पानी पीना हमेशा अच्छा होता है। जिन लोगों को वजन बढ़ाने या एलर्जी और चिकित्सक प्रभावों के बारे में चिंता है। उन्हें अपने आहार में नारियल पानी शामिल करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

    ये भी पढ़ें- Benefits of Green Pepper: इस एक हरी सब्जी के हैं अनेक फायदे