Gardening Tips
    Photo Source - Google

    Coriander Water Benefits: ज्यादातर लोग हरी धनिया का इस्तेमाल खाने में गार्निशिंग के लिए करते हैं, उसके साथ ही सलाद में, सब्जी के स्वाद को बढ़ाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। धनिया पत्ती एक बहुत ही हेल्दी हब है जिसका इस्तेमाल लोग खूब करते हैं। धनिया पत्ती की चटनी स्वाद को बढ़ाने का काम करती है। इसमें बहुत से पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। यह फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, जिंक, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी आदि से भरपूर है. क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट धनिया पत्ती का पानी पीना भी आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है। आखिर धनिया पत्ती का पानी आपकी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है आईए जानते हैं

    सिर दर्द-

    आयुर्वेद के एक्सपर्ट्स का कहना है, कि अगर आपको सिर दर्द की समस्या है और आप इससे हमेशा परेशान रहते हैं तो आप हरी धनिया की का पानी जरूर पीकर देखें। इस हेल्थी पानी को पीने से सिर दर्द काफी हद तक काम हो जाता है।

    स्ट्रेस-

    जिन लोगों को स्ट्रेस की समस्या है या बहुत ज्यादा गुस्सा आता है, ऐसे लोगों के लिए भी यह अपनी बेस्ट टॉनिक की तरह काम कर सकता है। बॉडी और मन को कूल रखने के लिए इस नेचुरल ड्रिंक को पी सकते हैं और यह एक बेस्ट कूलेंट की तरह असरदार है।

    आंखों की रोशनी-

    आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो धनिया पत्ती का पानी पीने से लाभ हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों का चढ़ा चश्मा उतर जाए तो आप इस हेल्थी ड्रिंक को आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए यह पानी पी सकते हैं।

    लीवर को काफी फायदा-

    आप जब भी हरी धनिया के पत्तों को उबालकर उसका पानी पीते हैं तो उससे लीवर को काफी फायदा होता है। इससे लीवर के कार्य में सुधार आता है। शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकलता है। लीवर को डिटॉक्स करने में कारगर होता है।

    ये भी पढ़ें- Gurugram के पास है ये खूबसूरत Hill Station, वीकेंड कर सकते हैं प्लान

    पाचन संबंधी समस्या-

    पाचन संबंधी समस्याओं से भी अगर आप परेशान है तो यह पानी उबालकर सुबह खाली पेट पीने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है। जैसे अपच, गैस, कब्ज की समस्या से निजात मिलता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है।

    विधि-

    धनिया के पत्तों का पानी तैयार करने के लिए आपको फ्रेश धनिया के पत्ते चाहिए होंगे। उसके बाद एक मुट्ठी यह हरि ताजा पत्ति लेकर एक गिलास पानी में डाल दें। इसे पेन में डालकर गैस पर रख दें। फिर लगभग 7 से 10 मिनट तक उबालें और इसे छान कर गुनगुना होने पर पिएं।

    ये भी पढ़ें- घर पर कैसे बनाएं Sahi Tukda? शाही आनंद के लिए अपनाएं ये तरीका