Sleep Remedies
    Photo Source - Pexels

    Sleep in Just 2 Minuets: अगर क्या आप लाइट बंद करने और अपना फोन एक तरफ रखने के बाद भी घंटे तक बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप कुछ नींद की समस्याओं से जूझ रहे हैं। हालांकि कोई चिंता का कारण नहीं है, लेकिन अगर आप रोजाना सो नहीं पाते हैं तो यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है। अगर आपको किसी समस्या का संदेह हो तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है। नहीं तो अगर कोई अस्थाई समस्या है तो कुछ युक्तियां और तकनीक का इस्तेमाल करके आपको कुछ ही समय में अच्छी नींद आ सकती है। आज हम आपके लिए ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं जो आपको सिर्फ 2 मिनट में सुला देगी।

    जस्टिन अगस्टिन-

    थके हुए सैनिकों को किसी भी समय सो जाने में मदद करने के लिए यह नींद तकनीक अमेरिकी द्वारा विकसित की गई थी। यह तकनीक 1981 में रिलैक्स एंड वन चैंपियनशिप परफॉर्मेंस नामक पुस्तक से ली गई है। एक्सप्रेस यूके की रिपोर्ट के मुताबिक फिटनेस कोच जस्टिन अगस्टिन ने टिकटोक पर अपने 1.9 मिलियन फॉलोवर्स के साथ नींद की तकनीक को शेयर किया था। जस्टिन ने बताया कि उनके शोध के अनुसार इसे मुख्य रूप से लड़ाकू पल्टन के लिए विकसित किया गया था‌। जिन्हें अपनी 100% से अधिकता और फॉकस की जरूरत होती थी।

    96% लोग आंखें बंद करके 2 मिनट के अंदर ही सो जाने में सक्षम-

    जस्टिन का दावा है कि इस तकनीक से में महारत हासिल करने वाले 96% लोग आंखें बंद करके 2 मिनट के अंदर ही सो जाने में सक्षम हो जाते थे। वह इस तकनीक में महारत हासिल करने के लिए 6 सप्ताह तक हर रात इसका अभ्यास करने की सलाह देते हैं। अपने शरीर को शांत करें और व्यवस्थित रूप से आराम करें और सिर से पैर तक अपने शरीर के प्रत्येक भाग को बंद करें। अपने माथे की मांसपेशियों को आराम देकर शुरुआत करें, अपनी आंखों, अपने गालों, अपने जबड़ों को आराम दें और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।

    गर्दन और कंधों को आराम-

    इसके बाद अपनी गर्दन और कंधों को आराम दें। जस्टिन बताते हैं सुनिश्चित करें कि आपके कंधे तनाव ग्रस्त ना हो जितना हो सके उन्हें नीचे गिराएं और अपने हाथ और उंगलियां सहित अपनी भुजाओं को एक तरफ ढीला छोड़ दें। फिर कल्पना कीजिए कि यह आपके शरीर से लेकर उंगलियां तक जा रही है। गहरी सांस लें और धीरे-धीरे छोड़ें, अपनी छाती और पेट को अपनी जांघों, घुटनों, टांगों और पैरों तक आराम दें और फिर से कल्पना कीजिए, कि यह अनुभूति आपके दिल से पैर की उंगलियां तक उतर रही है।

    ये भी पढ़ें- Stress Relieve Juice: बेर और जुलसी के बीज का ये जूस करेगा स्ट्रेस दू

    दिमाग को किसी भी तनाव से मुक्त-

    अपने दिमाग को किसी भी तनाव से मुक्त रखें, जस्टिन दो परिदर्शियों के बारे में सोने की सलाह देते हैं। आप एक शांत झील पर लेटे हुए और आपके ऊपर साफ नीले आसमान के अलावा कुछ नहीं है। आप एकदम काले कमरे में काले मखमली झूले में बैठे हुए हैं। जस्टिन का आगे कहना है कि किसी भी समय जब आप किसी और चीज के बारे में सोचना शुरू करें या आपका ध्यान भटकने लगे तो इस शब्द को 10 सेकंड के लिए दोहराएं मत सोचो, मत सोचो।

    ये भी पढ़ें- Coriander Water Benefits: धनिया पत्ती के पानी से होते हैं ज़बरदस्त फायदे