Sahi Tukda
    Photo Source - Google

    Sahi Tukda: अगर आप भी इतिहास के स्वाद के साथ मुगल के वैभव का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो शाही टुकड़ा की एक प्लेट आपके मीठे स्वाद को संतुष्ट करने के लिए काफी है। हालांकि शाही टुकड़ा बनाने की एक प्राकृतिक कला है, आप घर पर एक आदर्श शाही टुकड़ा भी बना सकते हैं और इस त्यौहार के सीजन में शाही आनंद का अनुभव कर सकते हैं। अब आप इसे कैसे बना सकते हैं आज इसकी पूरी रेसिपी हम आपको इस लेख के जरिए बताने वाले हैं।

    शाही टुकड़ा एक ब्रेड पुडिंग है जिसमें ब्रेड के स्लाइस होते हैं जिसे सुनहरा होने तक फ्राई किया जाता है। फिर सुगंधित मीठे केसर दूध की चाशनी में भिगोया जाता है। इसके बाद बादाम, पिस्ता की कतरन से सजाया जाता है। इसकी बनावट और मीठे सुगंधित मसाले के मिश्रण से त्योहारों के अवसरों पर एक पसंदीदा व्यंजन और भारत की समृद्ध पाठ परंपराओं की झलक बनाता है।

    सामग्री-

    इसके लिए आपको 6 ब्रेड के स्लाइस, एक कप दूध, एक कप चीनी, 1/4 कप घी, 1/4 कप काजू कटे हुए, 1/4 कप बादाम कटे हुए, 1/4 कप किशमिश कटे हुए, 1/2 चम्मच इलायची पाउडर, अपनी मर्जी के अनुसार केसर और चांदी की वर्क चाहिए।

    बनाने की विधि-

    सबसे पहले ब्रेड के किनारो को काट के उसके बाद में ब्रेड स्लाइस को बराबर हिस्सों में काटें, फिर एक पैन में घी गर्म करें, फिर ब्रेड के स्लाइड को उसमें गोल्डन ब्राउन होने तक फ्री करें। फिर उन्हें एक पेन में निकाल लें और पेपर पर ड्रेन करने के लिए रखें। उसके बाद एक पेन में काजू, बादाम को अच्छे से भून लें, फिर उन्हें भी एक अलग कटोरी में रख लें।

    ये भी पढ़ें- Reuse Agarbatti:अगरबत्ती जलने के बाद ना फेंके डंडी, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

    उसके बाद एक पैन लें, फिर उसमें दूध को अच्छे से उबालें, फिर उसमें चीनी, इलायची पाउडर, केसर डालें और फिर इसे अच्छे से कुछ देर के लिए मिला लें। जब तक की चीनी अच्छे से दूध में मिल ना जाएं, तो उसके बाद जब यह थोड़ा गाढ़ा होने लगे, तो इसमें ब्रेड के स्लाइस को डालें। फिर उसे अच्छे से मिक्स करें, ब्रेड को अच्छे से दूध में डुबाएं, उसके बाद ब्रेड को 10 में से 15 मिनट तक दूध में भीगने दें, जिससे वह स्वाद को सोख लें, फिर शाही टुकड़े को काजू, बादाम और चांदी की वर्क से सजाकर परोसें।

    ये भी पढ़ें- Gardening Tips: बिना मिट्टी के घर में उगा सकते हैं धनिया, जानें कैसे