Gardening Tips
    Photo Source - Google

    Gardening Tips: अगर आप भी अपने घर में धनिया को उगाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी टिप लेकर आए हैं, जिससे आप आसानी से घर में धनिया उगा सकते हैं। किसी भी पौधे को उगाने के लिए उसकी मिट्टी उसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और इसकी धनिया की खेती के लिए संवेदनशील मिट्टी होने की वजह से यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है। धनिया हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाता है। चाहे वह कुरकुरे पकोड़े का स्वाद हो या फिर कोई अन्य व्यंजन, धनिया हमारे खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। आईए जानते हैं कि आप कैसे घर में आसानी से धनिया उगा सकते हैं।

    अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों का इस्तेमाल

    धनिया उगाने के लिए आपको सबसे पहले अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों की जरूरत है। इसके बाद अगर आप एक कंटेनर में धनिया उगना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि उसमें पानी धनिया को पूरी तरह से मिलेगा या नहीं और वह कहीं से लीक न हो इस बात का जरूर ध्यान रखें।

    महत्वपूर्ण तत्वों का घोल-

    अच्छी गुणवत्ता के लिए नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्वों का घोल बनाएं। यह गोल धनिया को हरा भरा रखने और बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि यह मिश्रण संतुलित होना चाहिए। इसे तैयार करने के लिए आपको अपनी पोषक तत्व समाधान सूत्र, परीक्षण किट, संयोजक कंटेनर को मापना, स्टीयरिंग स्टिक इन सब की जरूरत होगी।

    ये भी पढ़ें- Green Tea पीने के क्या होते हैं नुकसान, जानें यहां

    बीज बोने की प्रक्रिया शुरु-

    फिर उस कंटेनर में धनिया के बीज को बोने की प्रक्रिया को शुरू करें, अगर आपने हाइड्रोपोनिक्स प्रणाली का विकल्प चुना है तो उन्हें नेट पोर्ट या ग्रुप कप में रखें, पौधे की जड़ को पोषक तत्वों के घोल में डूबना जरूरी है। इसके साथ ही धनिया की अच्छी ग्रोथ के लिए बिजों के बीच सही दूरी रखें। इससे धनिया को बढ़ने के लिए ज्यादा जगह औप पर्याप्त रोशनी मिलेगी।

    पर्याप्त मात्रा में रोशनी-

    आपकी धनिया तभी बढ़ेगी जब उसे पर्याप्त रोशनी मिलेगी। आप जिस भी कंटेनर में धनिया उगा रहें हैं उसे ऐसे स्थान पर रखें जहां उसे पर्याप्त मात्रा में रोशनी मिले। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि धनिया को पर्याप्त मात्रा में धूप और पानी मिले।

    ये भी पढ़ें- Depressed और उदास महसूस कर रहे हैं, ये हो सकता है कारण, करें सुधार