Alert For Samsung
    Photo Source - Twitter

    Alert For Samsung: भारत सरकार की ओर से साइबर क्राइम को बढ़ते देखकर यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है। यह चेतावनी खास तौर पर Samsung स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों के लिए है। सरकार की साइबर सुरक्षा एजेंसी यानी कि कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने स्पेशल अलर्ट को जारी किया है और अगर आप भी सैमसंग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह चेतावनी आपके लिए भी है। Cert-in ने गैलेक्सी 23 और अन्य सैमसंग मोबाइल हैंडसेट के लिए यह अलर्ट जारी किया है। ऑनलाइन फ्रॉड के मामले कुछ समय से बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल के लिए सुरक्षित नहीं है।

    समय-समय पर अपडेट वर्जन-

    यही कारण है कि स्मार्टफोन कंपनी है समय-समय पर अपडेट वर्जन लाती रहती है। इसके बावजूद हैकर लोगों के फोन को हैक कर लेते हैं। सैमसंग मोबाइल की सीरीज में सुरक्षा संबंधी कुछ खामियां मिली है। जिसके लिए Cert-in के द्वारा चेतावनी जारी की गई है। इस चेतावनी के मुताबिक हैकर चाहे तो सिम का पिन भी उड़ा सकते हैं। वह चाहे तो आपके मोबाइल में स्टोरेज की सारी जानकारी ले सकते हैं और आपका बैंक अकाउंट और दूसरी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी उनके हाथ लग सकती है।

    हैकर्स सिक्योरिटी-

    Cert-in के मुताबिक, Samsung गैलेक्सी 14, 13, 12 और 11 सीरीज एंड्राइड सिस्टम है। यहां तक की सैमसंग गैलेक्सी 23 भी अपग्रेड होकर एंड्रॉयड 14 पर आ चुका है। इसके बावजूद भी इसकी सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। हैकर्स सिक्योरिटी के साथ खिलवाड़ करके यूजर्स की प्राइवेसी डाटा को चुरा सकते हैं। ऐसे में सैमसंग मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगों को सॉफ्टवेयर अपडेट करने की सलाह दी गई है। इससे यूजर्स अपने मोबाइल की सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं।

    ऑथराइजेशन की समस्या-

    Cert-in द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि सैमसंग फोंस में नॉक फीचर में ठीक से एक्सेस कंट्रोल ना हो, फैसियल रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर खामी, ए आर इमोजी में ऑथराइजेशन की समस्या जैसे अन्य इशू शामिल है। इन कमजोरी की वजह से हैकर्स को टेक बेस्ड बफर ओवरफ्लो को ट्रिगर करने की इजाजत मिल जाती है। इतना ही नहीं है हैकर्स यूजर के सिम पिन को भी एक्सेस कर पाएंगे, ब्रॉडकास्ट भेज सकते हैं और इमोजी एप डाटा को एक्सेस कर सकते हैं। यूजर्स के फोन में कई अन्य संवेदनशील जानकारी भी चुरा सकते हैं।

    डेस्कटॉप के लिए माइक्रोसॉफ्ट एज-

    इसके साथ ही कुछ दिनों पहले ही डेस्कटॉप के लिए माइक्रोसॉफ्ट एज और गूगल क्रोम जैसे ब्राउज़र के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट्स और श्नाइडर इलेक्ट्रिक में कई कमजोरियां को लेकर आगाह किया था। जिसमें सुरक्षा के जोखिम वाले क्रोम ब्राउजर एंड मेक और लाइनेक्स के लिए यूजेस को आधा किया गया था। इन खतरों से बचने के लिए सैमसंग यूजर्स को अपने स्मार्टफोन को अपडेट करने की ही सलाह दी गई है। इसके अलावा यूज़र्स को उनके फोन को समय-समय पर अपडेट करने की सलाह दी है। इसके अलावा आगे भी किसी तरह किसी अपडेट के लिए उन्हें फौरन अपने फोन में इंस्टॉल करना सही रहेगा और ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपका डिवाइस अप टू डेट नहीं है तो फिर फोन पर आने वाले अंजान लिंक को आप क्लिक न करें।

    ये भी पढ़ें- WhatsApp Pin Chat Message: अब ज़रुरी मैसेज के कर सकते हैं पिन

    अपडेट वर्जन कैसे करें चेक-

    ध्यान देने वाली बात है कि आजकल इंटरनेट से जुड़ी धोखाधड़ी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। लगातार अटैकर्स एंड्रॉयड स्मार्टफोन को टारगेट कर रहे हैं। यही कारण है कि स्मार्टफोन कंपनियां समय-समय पर डिवाइड से जुड़े अपडेट्स लाती रहती है। जिससे कि उनके यूजर्स सेफ महसूस कर सकें।अगर आप नहीं जानते कि आपको अपने फोन को कब अपडेट करना है या आपके फोन में कोई अपडेट वर्जन आया है या नहीं तो यह देखने के लिए आपको सबसे पहले Samsung गैलेक्सी की सेटिंग में जाना होगा, उसके बाद अपने सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक करें, फिर नीचे स्क्रॉल करते जाएं उसके बाद में वर्जन की जांच के लिए अगर कोई अपडेट आया है तो उस पर टैप करें, फिर नया अपडेट इंस्टॉल करें और फोन को रीस्टार्ट कर दे, इससे आपके फोन की सिक्योरिटी बढ़ जाएगी और हैकर्स के अटैक का खतरा कम हो जाएगा।

    ये भी पढ़ें- WhatsApp Ticketing: DTC बस के लिए व्हाट्सएप से कर पाएंगे टिकट बुक