Gurugram Hill Station
    Photo Source - Pexels

    Hill station Gurugram: शहर से निकलकर हिल स्टेशन पर छुट्टी मनाने जाने तक का सफर तय करना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि उस दौरान आपके ज्यादा पैसे भी खर्च होते हैं और समय भी। इसलिए आज हम आपके लिए गुरुग्राम से बेहद कम दूरी पर मौजूद है ऐसे खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में जानकारी लाए हैं जहां आप प्रकृति की सुंदरता का लुत्फ उठा सकते हैं।

    हिमाचल प्रदेश का कसौली-

    हिमाचल प्रदेश के कसौली पर मौजूद एक खूबसूरत पहाड़ी इलाका है। जहां पर्यटकों की भारी संख्या घूमने जाती है, अगर आपको शांति वाली जगह पर जाना है तो एक बार आपको यहां जरूर आना चाहिए। कसौली में मौजूद चर्च, छोटे ट्रैकिंग ट्रेंस और हरी भरी प्राकृतिक रास्ते मौजूद हैं, जो आपको अद्भुत आनंद देते हैं। एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए ट्रैकिंग के कई सारे रास्ते भी मौजूद है। यह गुरुग्राम से 300 किलोमीटर की दूरी पर है जहां आप 6 घंटे 30 मिनट की ड्राइव करके आसानी से पहुंच सकते हैं।

    कनाताल-

    कनाताल खूबसूरत छोटा सा गांव है, जो उत्तराखंड में मौजूद है। यह बाकी के हिल स्टेशन से काफी अलग है। प्राकृतिक सुंदरता और शांति के लिए इसे जाना जाता है, यह जगह शहर से दूर कुछ दिन शांति से जीने के लिए काफी अच्छी है। आप टिहरी बांध से हरियाली से घिरे कनातल की खूबसूरती को देख सकते हैं। ट्रेकिंग के लिए कोडिया जंगल सबसे अच्छा माना जाता है। यहां आप कैंपिंग का भी पूरा मजा उठा सकते हैं। यह गुरुग्राम से 351 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है।

    नारकंडा गांव-

    गुरुग्राम के पास मौजूद नारकंडा गांव खूबसूरत पहाड़ी के लिए जाना जाता है। यह शिमला से लगभग 2 घंटे की ड्राइव की दूर है। नारकंडा का पूरा रास्ता खूबसूरत नजारों से घिरा हुआ है। यह गांव चेरी ब्लॉसम सीजन और बागों के लिए लोकप्रिय है। आप हाटु पीक के लिए 7 किलोमीटर लंबी ट्रैक के लिए भी जा सकते हैं। गर्मी के महीने में नारकंडा की सड़क और जंगल खूबसूरत फूलों से ढक जाते हैं, जो राह चलते आपके सफर को बेहद मनमोहक बनाने का काम करते हैं।

    ये भी पढ़ें- घर पर कैसे बनाएं Sahi Tukda? शाही आनंद के लिए अपनाएं ये तरीका

    परवाणू-

    अगर आप अपने परिवार के साथ पहाड़ों में जाकर शांति से कुछ पल बिताना चाहते हैं, तो यह आपके लिए परवाणू बिल्कुल सही जगह है। यह 760 किलोमीटर की ऊंचाई पर मौजूद सोलन जिले का यह खूबसूरत हिल स्टेशन गुड़गांव के पास मौजूद है। यह गुड़गांव से लगभग 6 घंटे की दूरी पर है। अगर आप परवाणू जा रहे हैं तो रोपवे की सवारी जरूर करें, आपको यहां से प्राकृति की खूबसूरती को देखने का एक अलग ही अनुभव मिलेगा।

    ये भी पढ़ें- Reuse Agarbatti:अगरबत्ती जलने के बाद ना फेंके डंडी, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल